नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे all-in-1 में स्वागत है। दोस्तों आज मैं एक ऐसा टॉपिक लेकर आया हूं जिसमें आपको कमाई और ज्ञान दोनों मिलने वाला है। तो आज का हमारा टॉपिक affiliate marketing in hindi है। इसमें एफिलिएट से जुड़ी सारी जानकारी देंगे साथ ही आपको Flipcard Affiliate और Amazone Affiliate Program के बारे में भी बताएंगे।

affilate-marketing-flipcard-affiliate

Affiliate marketing क्या है ? (affiliate marketing in hindi)

अभी के समय में इंटरनेट का उपयोग हर कोई कर रहा है। इंटरनेट के उपयोग से अभी के समय में कोई नहीं होगा जो इसके उपयोग से बचा हो। आपने कभी न कभी Flipcard, Amazone,  Snapdeal और Ajio जैसे E-Commercial वेबसाइट का नाम जरूर सुना होगा और इससे कुछ सामान भी मंगाते देखा होगा। 


इन्हें भी पढिए :-

  1. My First Blog
  2. घर बैठे पैसा कैसे कमाए?
  3. संतुलित आहार में क्या सामिल कर सकते है?
  4. डायरेक्ट सेलिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग/MLM (Multi Level Marketing) क्या है?
  5. जब हम संतुलित भोजन नहीं लेंगे तो क्या होगा?
  6. Future of direct selling in india in hindi
  7. अपने ब्लॉग में Organic ट्रैफिक बढ़ाए
  8. Guest Post और Guest Blogging क्या है ? 

 

Affiliate Marketing वह विधि है जो किसी प्रोडक्ट को Promote करता है और उसे ज्यादा से ज्यादा Sale हो सके उसके लिए प्रयासरत रहता है। Affiliate Marketing एक Commission पर आधारित कार्य है। जिसे प्रोडक्ट को प्रमोट करने से जितना अधिक से अधिक सेल करेंगे उतना ही आपको कमीशन मिलेगा। जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करते हैं उस प्रोडक्ट का आपको बैनर या लिंक अपने वेबसाइट में लगाकर प्रमोट करना पड़ेगा जिसको सामान लेना रहेगा वह इसी लिंक के जरिए सामान खरीदेगा और वह सेल आपके अंतर्गत आएगा।

Amazone affiliate program और Flipcard Affiliate को आप Join करके इनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर उसे सेल कर अच्छा कमाई कर सकते हैं। यह ब्लॉगर और Youtuber के लिए कमाई का बहुत अच्छा स्त्रोत है। अगर आपके पास किसी भी सोशल मीडिया में आपके बहुत अच्छे फॉलोवर है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है। Affiliate Marketing में से बहुत अच्छा कमाई किया जा सकता है।



Affiliate Marketing के लिए जानने योग्य बाते -

1. Affiliates - जब कोई व्यक्ति किसी Affiliate Program जैसे Flipcard Affiliate या Amazone Affiliate program से जुड़कर उसके प्रोडक्ट को Promote करते हैं उन्हें Affiliates कहते है।

2. Affiliate Id - किसी भी Affiliate Program से जुड़ने के पश्चात एक Unique ID दी जाती है जिसे Affiliate ID कहा जाता है। इसी से आपके Sale और आपके द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी मिलती है।

3. Affiliate Market place - बहुत सारी कंपनी ,ऑर्गेनाइजेशन है जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करते हैं जिसे कंपनी का Sale बढ़े इसे ही Affiliate Market Place कहते है।

4. Affiliate link - सभी Affiliates के लिए कुछ लिंक दी जाती है जिसे कोई भी इंटरनेट यूजर क्लिक कर उस प्रोडक्ट के पेज में पहुंच जाता है ताकि वह इस प्रोडक्ट को खरीद सके इसे ही Affiliate link कहते है।

5. Payment Threshold - यह आपके Sale और Target होता है की इतना Achive कर लेने के बाद आपको पेमेंट हो जाएगा या कमीशन मिलेगा।


Affiliate Program से कैसे जुड़े - 

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे स्टार्ट करे (affiliate marketing kaise start karen) इसके बारे में ज्यादा न सोचे। किसी भी Affiliate Program से जुड़ने के लिए उसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है वहां से आपको उसमें अपना अकाउंट बनाना है। अकाउंट बनाने के लिए अपना नाम, पता, मोबाइल न., बैंक डिटेल्स आदि देना होगा। Account बनते ही उसे Login कर लीजिए। 

उसके बाद जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करके पैसा कमाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिए और उसका लिंक को अपने वेबसाइट या यूट्यूब में Promote कीजिए, और फिर पैसा कमा सकते है। Affiliate Link को कभी भी डायरेक्ट शेयर नहीं करना है, जैसे whatsapp या Sms से।


Affiliate Program को Join कहा से करें -

बहुत सारी कंपनी है जो Affiliate Marketing कराती हैं। उन्हें ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं साथ ही इनसे जुड़कर Affiliate Marketing कर सकते हैं कुछ Affiliate Program Offer करने वाले Company , Organization निम्न है।

  1. Amazon affiliate program
  2. Flipcard affiliate program
  3. Ajio affiliate program
  4. Ebay affiliate program
  5. Snapdeal affiliate program
  6. GoDaddy affiliate program

Affiliate marketing से पैसा कैसे कमाए -

Affiliate marketing मे बहुत अच्छा स्कोप है, जिससे पैसे कमाया जा सके। बस तरीका ढूंढना है जिससे कमाई मे बढ़ोत्तरी हो। ट्रैफिक आए और सेल भी हो। कुछ निम्न तरीके है जिससे अपने प्रोडक्ट को सेल करने में आसानी होगा -

1. Facebook से पैसे कमाए -

मार्केटिंग के लिए फेसबुक एक अच्छा तरीका है जिससे प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाया जा सके। Facebook में पेज या ग्रुप बनाकर प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते है। यह बहुत ही अच्छा तरीका है लोगो तक पहुंचने के लिए। 

साथ ही अपने बजट के अनुसार पेज को प्रोमोट भी कर सकते है जिससे अधिक से अधिक लोगो तक प्रोडक्ट पहुंच सके। और अच्छे से सेल कर सकते है।


2. LinkedIn से पैसे कमाए -

LinkedIn एक प्रोफेसनल प्लेटफॉर्म है जहा बहुत ही अच्छा ट्रेफिक है। यह Google मे रैंक करवाने के लिए भी अच्छा है। इसमें से भी Affiliate Marketing कर प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते है।

और अच्छा इनकम भी ले सकते है।


3. YouTube से पैसा कमाए -

Affiliate marketing के लिए YouTube भी बहुत अच्छा है। यह आप किसी भी प्रोडक्ट को आसानी से प्रोमोट करके सेल कर सकते है और बढ़िया कमीशन प्राप्त कर सकते है।

YouTube में affiliate marketing एक अच्छा तरीका इसलिए भी है कि इसमें ट्रैफिक बहुत अच्छा है।


4. Instagram से पैसे कमाए -

Instagram में ट्रैफिक व्यवस्था बहुत ही उत्तम है और यह अपने फॉलोअर्स तक किसी भी प्रोडक्ट को पहचाना बहुत कि आसान है।

Instagram मे प्रॉडक्ट को प्रोमोट करने के लिए बहुत ही ज्यादा आसान तथा उपयोगी है। 


5. Telegram से चैनल बनाकर पैसा कमाए -

अभी के समय में Telegram बहुत अच्छा सोशल मीडिया है जिससे एफिलएट मार्केटिंग किया जा सकता है। टेलीग्राम एप में चैनल बना कर उसमे अपना प्रोडक्ट को शेयर करे लोगो को इस चैनल में जोड़े और देखे की कैसे आप अच्छा सेल निकलते है।

हमारा Amazon affiliate से जुड़ना चाहते है तो टेलीग्राम में इसे सर्च करे या क्लिक करे।

cheapdeals01


ajio affiliate marketing program से कैसे जुड़े -

ajio affiliate program से जुड़ने के लिए या कई और affiliate marketing program से जुड़ने के लिए cashkaro एक अच्छा वेबसाइट और मोबाइल एप है यहां से ajio के प्रोडक्ट का सीधा प्रोमोशन लिंक जेनरेट करके उसे व्हाट्सएप या अन्य प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है।

ajio affiliate marketing program जो है वो ajio के सभी प्रोडक्ट के लिए लागू होगा। लोग ajio affiliate program से जुड़कर अच्छी कमाई कर सकते है। और अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते है।


निष्कर्ष -

उम्मीद है आप लोगों को Affiliate Marketing क्या है? (affiliate marketing in hindi) पसंद आया होगा किसी भी Affiliate Program से जोड़ने से पहले उसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर ले उसके बाद ही प्रोग्राम में जुड़ने के बारे में सोचिए

 

और हमारे पोस्ट की जानकारी के लिए हमें अपने मेल आईडी से जॉइन कर ले और यह पोस्ट आपको कैसे लगी कमेंट कर जरूर बताएं साथ ही अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले।