हेल्लो दोस्तो आप सभी का All in 1 में स्वागत है। दोस्तो उम्मीद है आप लोगो को "Direct selling, network marketing और MLM क्या है?" अच्छा लगा होगा। मैंने कई बार देखा है कि लोग Direct selling, network marketing या MLM में आने से बहुत घबराते है क्योंकि उन्हें लगता है कि इस बिजनेस मे कोई future ही नहीं है। तो इस पोस्ट मै जानेंगे future of direct selling in india(डायरेक्ट सेलिंग का फ्यूचर क्या है?) हिंदी में।

 

Link shortener से पैसा कैसे कमाए 

Future of Direct selling in india/ डायरेक्ट सेलिंग का फ्यूचर क्या है?

future of direct selling in india


नेटवर्क मार्केटिंग में लोगो का नहीं जुड़ने का कारण उनका नेटवर्क मार्केटिंग के प्रति नकारात्मक सोच भी है। एक तो उन्हे network marketing के बारे में कुछ ज्ञान नहीं होता और दूसरी बात कि उन्हें ये डर रहता हैं कि डायरेक्ट सेलिंग में उनका future हैं कि नहीं। यही सबसे बड़ा कारण की लोग डायरेक्ट सेलिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ नहीं रहे है।

डायरेक्ट सेलिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग/MLM (multi level marketing) क्या है? 

 

जो लोग Direct selling के कॉन्सेप्ट को समझ गए है वो इस बिजनेस मे जुड़कर बहुत तरक्की कर रहे है 2017 से नेटवर्क मार्केटिंग में बहुत से लोग जुड़ रहे है अभी network marketing में जुड़ने का बहुत ही अच्छा समय है। और यह समय 2022 तक बहुत अच्छा है Direct selling बिजनेस करने का एक माध्यम है जिसमे लाभांश सीधा बिजनेस कर्ता को मिलेगा।

फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए

 

FICCI व KPMP के अनुसार -

भारत में आने वाले समय में इसकी मार्केट वैल्यू लगभग 6,45,00,00,00,000 ( चौसठ हजार पांच सौ करोड़ ) होगा और यह आने वाले समय में व्यवसाय का अच्छा साधन होगा।
future of direct selling in india


    इन्हें भी पढिए :-  

  1. अपने ब्लॉग में organic ट्रैफिक बढ़ाए  
  2. जब हम संतुलित भोजन नहीं लेंगे तो क्या होगा?  
  3. संतुलित आहार में क्या सामिल कर सकते है?  
  4. घर बैठे पैसा कैसे कमाए?  
  5. My first blog
  6. Guest Post और Guest Blogging क्या है ?

 

Direct selling सबसे अलग क्यों है -

Direct selling दूसरे व्यवसाय और जॉब से भी ज्यादा बेस्ट है जिसके कारण निम्न है
  1. डायरेक्ट सेलिंग में समय का कोई पाबंदी नहीं है, अपने अनुसार काम कर सकते है।
  2. लक्सरी व रॉयल जिंदगी जीने के लिए।
  3. अपने सपनो को पूरा करने के लिए।
  4. अपने परिवार का भविष्य सिक्योर करने के लिए।
  5. रिटायरमेंट के बाद भी इनकम।
  6. आपके ना होने पर भी आपका बेनिफिट आपके परिवार को मिलेगा।
  7. अपने सभी इच्छाओं को पूरी करने के लिए।


डायरेक्टर सेलिंग में क्यों जुड़े -

कोई भी व्यक्ति किसी ऑफिस या कंपनी में काम करके कुछ पैसे कमा सकता है लेकिन laxury life नही जी पता जिसका कई कारण है। इन्ही कारणों से डायरेक्ट सेलिंग सबसे बेस्ट है। डायरेक्ट सेलिंग से जुड़ने के बाद आपके बहुत सारे सपने भी पूरे होने का चांस है। चलिए जानते है एक ऑफिस में काम करने और डायरेक्ट सेलिंग में काम करने वाले व्यक्ति में अंतर -
एक ऑफिस बॉय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक ऑफिस में काम करता है और 10000 रू महीना कमाता है। जिसमे वह अगर छुट्टी मारता है तो उसमे से पैसा कटेगा। साथ ही उसे अन्य खर्चे भी लगेंगे। और कही बाहर जाना हो तो अपने बॉस से छुट्टी के लिए फिर दुआ सलाम करते रहो। वही दूसरी ओर डायरेक्ट सेलिंग का लाइफ जानते है।

डायरेक्ट सेलिंग करने वाले 4-5 घंटे अपना प्रोडक्ट बेचे और उनका हो गया। अगर डायरेक्ट सेल करने वाले छुट्टी भी मरते है तो उन्हें कोई फर्क नही पड़ने वाला है क्योंकि उनकी टीम उनके लिए काम कर रहीं है। इतना ही नहीं इसमें आप स्वयं के बॉस हो जब चाहे छुट्टी मारलो। क्योंकि डायरेक्ट सेलिंग एक लघु उद्योग है जिसका मालिक वही रहेगा।
 

डायरेक सेलिंग भारत में लीगल है? -

भारत जनसंख्या के दृष्टि से विश्व का दूसरा देश है तथा यह युवाओं की संख्या के अनुसार पांचवा देश है जहा विकास और बेरोजकारी की भूख बहुत ही ज्यादा है। डायरेक्ट सेलिंग लघु उद्योगो के लिए सबसे अच्छा है। डायरेक्ट सेलिंग की शुरुवात सबसे पहले अमेरिका में हुआ था उसके बाद अभी विश्व भर में लगभग 100 देशों में डायरेक्टर सेलिंग का कारोबार चल रहा है।
 
 
जब डायरेक्ट सेलिंग प्रारंभ हुआ था तब इसने कई सारे कमियां थी लेकिन समय के अनुसार इसमें बदलाव आते गया है और अभी के समय में डायरेक्ट सेलिंग एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। भारत में डायरेक्ट सेलिंग 1990 के दशक के अंत में इसका स्थापना हुआ था। 

निष्कर्ष :-

यह पोस्ट डायरेक्ट सेलिंग का फ्यूचर क्या है? आपको कैसा लगा हमें कॉमेंट कर जरूर बताएं। Direct selling / Network marketing से सम्बंधित और भी पोस्ट के लिए All in 1 के ब्लॉग पेज को ज्वॉइन जरूर करे साथ ही इसे शेयर करना ना भूले