दोस्तो प्रायः हम लोग डायरेक्ट सेलिंग,नेटवर्क मार्केटिंग या MLM (Multi level marketing) के बारे में सुनते है लेकिन ये क्या है और कैसे काम होता है बहुत लोगो को इसके बारे में कोई जानकारी ही नहीं है। इस स्थिति में लोग इससे जुड़ने में संकोच करते है या जुड़ नहीं पाते। 

इसलिए दोस्तो मैं आपको इनके बारे में पूरी जानकारी जरूर दूंगा। तो आज हम डायरेक्ट सेलिंग क्या है? नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? और MLM (Multi Level Marketing) क्या है? के बारे में ही पूरी जानकारी देंगे।

Network marketing/ direct selling/ mlm

डायरेक्ट सेलिंग क्या है? नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? और MLM (Multi Level Marketing) क्या है?

डायरेक्ट सेलिंग दो शब्दो से मिलकर बना है डायरेक्ट+ सेलिंग। अर्थात् इसमें कोई भी प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरर से सीधे कस्टमर तक पहुंचना, इसमें बीच के डिस्टीब्यूटर, होलसेलर, रिटेलर का कोई रोल नहीं है। MLM/ नेटवर्क मार्केटिंग/ डायरेक्ट सेलिंग भारत का उगता हुआ नया व्यवसाय है। जिसे लोग डायरेक्ट सेलिंग, नेटवर्क मार्केटिंग या MLM (Multi level marketing) कहते है। ज्यादातर लोग इस नए व्यवसाय को समझ नहीं पाते है और इससे जुड़ने के लिए बहुत संकोच करते है।
 


 MLM/ नेटवर्क मार्केटिंग/ डायरेक्ट सेलिंग विश्व का सबसे ज्यादा प्रोडक्ट बेचने का प्लेटफॉर्म है, नेटवर्क मार्केटिंग में आपको प्रोडक्ट खरीदने है या फिर बेचने है। या दोनों भी कर सकते है। अर्थात् यदि आपको प्रोडक्ट पसंद आए तो आप इसे अपने उपयोग के लिए भी खरीद सकते है। डायरेक्टर सेलिंग में कमीशन बहुत ज्यादा रहता है। जिसका मुख्य कारण इसमें अन्य लोगो का जरूरत ही नही है। जैसे डीलर, रिटेलर, डिस्टीब्यूटर आदि।
डायरेक्ट सेलिंग/नेटवर्क मार्केटिंग/MLM (Multi level marketing)

डायरेक्ट सेलिंग / नेटवर्क मार्केटिंग/MLM में काम कैसे करे?

डायरेक्ट सेलिंग एक जॉब नहीं है यह एक व्यवसाय है इसमें आप स्वयं के boss हो। इसने जों भी नुकसान और फायदा होगा सब आपका होगा। डायरेक्ट सेलिंग/MLM/नेटवर्क मार्केटंग से पैसा तो बहुत कमाया जा सकता है, लेकिन उसके लिए सही ज्ञान और मार्गदर्शन की आवश्यकता है। 

और दूसरी बात इसमें का प्रोडक्ट नया और थोड़ा महंगा रहता है जिससे लोगो को थोड़ा अलग लगता है। इतना ही नहीं इसमें अनेकों प्रकार के डेली यूज प्रोडक्ट होते है जो आप सुबह सोकर उठने से लेकर रात को सोने तक काम में आने वाले। आपने सही सुना है इसमें सभी प्रकार के प्रोडक्ट होते है जिसके कारण लोगो इसे पसंद भी करते है।


कई कंपनियां है जो डायरेक्ट सेलिंग या MLM में जुड़ने के लिए शुल्क लेते है तो कुछ इसे फ्री में ही ज्वाइन करने का सुनहरा औसर प्रदान करती है। या प्रोडक्ट खरीदने के लिए शर्त रखते है। तभी उस कंपनी से जुड़ सकते है। डायरेक्ट सेलिंग में काम करने के लिए कुछ निम्न तरीके अपना सकते है -
  1. डायरेक्ट सेलिंग मे टीम बना के व्यवसाय करे थोड़ा टाइम लग सकता है लेकिन सफलता जरूर मिलेगी।
  2. इंटरव्यू से टीम का सलेक्शन करे।
  3. रिलेशनशिप को सबसे अच्छा रखे।
  4. अपने व्यवसाय का  एडवर्टाइज जरूर करे।
  5. अपने employee या कर्मचारी के सभी जरूरतों को जरूर देखे है।

निष्कर्ष -

डायरेक्ट सेलिंग से संबंधित कुछ भी आपके मन मे प्रश्न है तो हमे Comment कर जरूर बताए। डायरेक्ट सेलिंग, नेटवर्क मार्केटिंग, MLM के बारे में और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पेज को join जरूर करे। 

साथ ही आपको हमारा यह पोस्ट डायरेक्ट सेलिंग क्या है? नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? और MLM (Multi Level Marketing) क्या है? कैसा लगा हमे ज़रूर बताएं और अपने दोस्तो को भी शेयर करना ना भूले।