हेल्लो दोस्तो,

नए ब्लॉगर की एक ही समस्या है कि अपने ब्लॉग पोस्ट में ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं । अगर पोस्ट रैंक कर गया तो Google ही उसमे ऑर्गेनिक ट्रैफिक भेजेगा। उन्हें ब्लॉगिंग से लाभ तभी होगा जब इस में क्लिक पड़ेंगे। जितना ज्यादा impression और click पड़ेंगे इतना ही अच्छा है। इसी पेज की PA और DA रैंक भी बढ़ेगा। तो आज मैं इसी टॉपिक मे एक पोस्ट लेकर आया हूं कि अपने ब्लॉग में आर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाए ।


अपने ब्लॉग में आर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाए ।


blog-me-Organic-traffic-badhaye


बहुत लोग है जो बड़ी उम्मीद और लगन के साथ ब्लॉग लिखना चालू करते है लेकिन जब उनके पोस्ट में ट्रैफिक ही नहीं आते तो निराश होकर उन्हे अपना ब्लॉग को बंद करना पड़ता तो दोस्तो मैं आज कुछ ट्रिक बताने वाला हूं जिससे आपके पोस्ट में ट्रैफिक आयेगा। दोस्तो मैं एक बात और कहूंगा अगर आपने Google के गाईडलाइन को फॉलो करके पोस्ट लिखा है तो Google ही उसे रैंक करेगा। 


         इन्हें भी पढिए :-

 

Google के गाईडलाइन के अनुसार आपका पोस्ट यूनिक और क्वालिटी कॉन्टेंट होना चाहिए। क्योंकि Google Copy कीये हुए कॉन्टेंट को इंडेक्स ही नही होने देगा। जिससे पोस्ट के रैंक होने का कोई सवाल ही नहीं उठता। इस लिए क्वॉलिटी कंटेंट होना जरूरी है। साथ ही कम से कम 1000 - 1500 शब्दो में पोस्ट लिखा हो। Seo friendly post हो। ब्लॉग में ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने के कुछ तरीके निम्न है -

  1. Quora में बैकलिंक बनाए - Quora में आपके ब्लॉग से सम्बंधित पूछे गए प्रश्न मे उत्तर लिखकर वहा अपना ब्लॉग पोस्ट का Link दे। और दूसरा काम ये कर सकते है की Quora में पूछे गए प्रश्न में अपना ब्लॉग लिखे और उसका भी लिंक दे सकते है। Quora से भी बहुत ज्यादा मात्रा में Organic ट्रैफिक आता है, क्योंकि इसकी मिलियन में ट्रैफिक है। हर महीने Quora में बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक आते है।

     

    blog-me-Organic-traffic-badhaye
  2. SEO (Search Engine Optimization) करे -  SEO के अनुसार पोस्ट लिखने मतलब की Google ko हम बताते है की इस टॉपिक में हमारा ब्लॉग है और आप इससे संबंधित कुछ भी सर्च करने में हमारा यह पोस्ट दिखाओ। अगर आपने SEO करते हुये पोस्ट लिखा है तो 100 % गौरेंटी है कि आपका ब्लोग रैंक करेगा। और ब्लॉग में Google से Organic ट्रैफिक आयेगा।

  3. Keyword उपयोग करे -   दोस्तो ब्लॉग Search करने में और रैंक मे Keyword का बहुत बड़ा योगदान है। Keyword का उपयोग करके अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवा सकते है keyword Search करने के लिए Keyword research tools का उपयोग कर सकते है।

  4. Ping करे - दोस्तो मैं अपना स्वयं का एक्सपीरियंस बताता हूं अपने वेबसाइट का पिंग करके मुझे बहुत लाभ हुआ है बहुत से वेबसाइट है फ्री में पिंग करते है। Ping करने से आपका पोस्ट रैंक करेगा और हाई अथॉरिटी बैकलिंक बनेंगे जिससे किसी भी पोस्ट की रैंक होने की सम्भावना बढ़ जाती है

  5. Medium का उपयोग करे -Medium भी Quora के जैसे Forum वेबसाइट है जहां मिलियन में प्रति माह ट्रैफिक आता है । यहां अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करे यहां से भी आपके ब्लॉग मे Organic ट्रैफिक आयेगा।

  6. Pinterest का उपयोग करे - Pinterest एक इमेज वेबसाइट है, जहां अपने वेबसाइट का लिंक देकर जो भी भी इमेज अपलोड करेंगे तो उस इमेज मे क्लिक करते ही आपके ब्लॉग Page में वो पहुच जाएगा। Pinterest से भी बहुत सारे Organic ट्रैफिक ला सकते है।

  7. सोशल मीडिया का उपयोग करे -अभी के समय में शायद ही कोई होगा जो सोशल मीडिया का उपयोग नही करता होगा। सोशल मीडिया में अपने ब्लॉग से संबंधित पोस्ट डाले यहां से भी बहुत अच्छे मात्रा में Organic ट्रैफिक ला सकते।

  8. Question Hub - यह भी Google का ही प्लेटफॉर्म है जहां लोगो द्वारा पूछे गए सवाल होते है आपको उसी सवाल में ब्लॉग लिखना है और उसका लिंक को Question Hub में पेस्ट करना है।
    फलस्वरूप उस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी गूगल में खोजने पर, गूगल उसी परिणाम को दिखायेगा

blog-me-Organic-traffic-badhaye


निष्कर्ष -

दोस्तो ये जो ट्रिक बताए है यह काम करेगा लेकिन उसके लिए आपको लगातार काम करते रहना होगा तभी अपने ब्लॉग में आर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाए और ज़रूर आयेगा।

दोस्तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा कॉमेंट में ज़रूर बताए और अपने दोस्तो से शेयर करना ना भूले।