हेल्लो दोस्तों,

मैं हूं राकेश और आप सभी का मेरे ब्लॉग में स्वागत है । 

दोस्तो अभी विश्वभर कोरोना नामक महामारी से जूझ रहा है , और दूसरी तरफ कई जगह काम से निकाले जा रहे है , तो कई जगह Work from home चल रहा है। दोस्तो अभी मै आप लोगो के सामने आपके इसी समस्या का हल लेकर आया हूं। तो दोस्तो आज का हमारा टॉपिक है कि पैसा कमाने का आसान तरीका ?

हा दोस्तो आज मै आप लोगों के सामने एक ऐसी तरकीब लेकर आया हूं कि आप घर पर बैठे लाखो कमा सकते है लेकिन उसके लिए सही मार्गदर्शन , धैर्य और जानकारी होना चाहिए।

पैसा कमाने का आसान तरीका

दोस्तो पैसा कमाने का आसान तरीका  एक सबसे अच्छा साधन है ऑनलाइन पैसा कमाना। लेकिन कई लोग इसे बहुत आसान समझते है पर ये ऐसा होता नहीं है इसके लिए आपको मेहनत तो करना पड़ेगा। आपने ठीक से मेहनत किया तो ज़रूर आपका मेहनत रंग लाएगा।

चलिए तो आप पैसा कमाने का आसान तरीका है? इसके कई साधन है जिससे आप ऑनलाइन पैसा काम सकते है जैसे - Blog , Youtube , Affiliate marketing, स्क्रिप्ट लिखना, Online investment, Degital marketing , Online selling, Online Teaching etc.

Meeso app से पैसा कैसे कमाए

दोस्तो मै आज आप लोगो को बताऊंगा की आप घर बैठे पैसा कमाने का आसान तरीका । जिससे आपकी अच्छी से कमाई हो जाए। ये तरीके निम्न है -

1 Blog

Blogger एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहा आप ब्लॉग लिखकर  पैसा कमा सकते है । आपने सही सुना है, लेकिन उसके लिए आपके उस ब्लॉग को बहुत से लोगो द्वारा हर महीने पढ़ा जाना चाहिए । सीधे शब्दों में कहा जाए तो इसमें अच्छा ट्रैफिक आना चाहिए।


 अगर आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते है तो बहुत सारे Niche है , जिसे आप चुन सकते है और इसे संबधित ब्लॉग लिखकर एक अच्छे इनकम प्राप्त कर सकते है ।  लेकिन ये इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको एक न्यू डोमेन चाहिए । डोमेन खरीदने के बाद आप पोस्ट लिखिए। जो Quality और Unique content हो और कम से कम 1000 शब्दो में हो।

 
पैसा कमाने का आसान तरीका

अपना वेबसाइट कैसे बनाए?


और अगर आपने अच्छा कॉन्टेंट तैयार कर लिया तो आप यकीनन इतना पैसा कमाएंगे की जितना आपको नौकरी में नहीं मिलता।

  इन्हें भी पढिए :-


2 Affiliate marketing 

यहा से भी पैसा कमाया जा सकता है और इससे आपकी इतनी Income होगी कि आपको कहीं और जॉब करने कि ज़रूरत नहीं है। Affiliate Marketing मे भी बहुत अच्छा स्कोप है। जब आप किसी प्रोडक्ट को प्रोमोट कर उसे सेल करवाते हो इसे ही Affiliate Marketing कहते है। Affiliate Marketing एक कमीशन पर आधारित कार्य है इसमें सेल के आधार मे कमीशन मिलेगा।

Affiliate marketing करने के लिए आपके पास एक अच्छा वेबसाइट या यूट्यूब चेनल हो यह बहुत जरूरी है, आप Facebook, Instagram, LinkedIn, Telegram से भी कर सकते है।


3 Youtube 

how to I earn money at home/online/blog/youtube

YouTube को ही Vloging कहा जाता है । दोस्तो आज हर कोई YouTube का उपयोग करता है बच्चा से लेकर बूढों तक सभी को YouTube में गाने , वीडियो , धारावाहिक और अपना जो भी शो है उसे देखना बहुत अच्छा लगता है। आप सोच रहे होंगे किं कोई YouTube से कैसे पैसा कमाएगा पर ऐसा होता है ।

इसमें आप अपने वीडियो को अपलोड कर पैसा कमा सकते है अगर आपका वीडियो ट्रेंड कर गया तो बहुत ही अच्छा कमाई होगा। साथ ही अगर आपके अच्छे सब्सक्राइबर होने पर इसे Ads लगा कर भी अच्छे कमाई कर सकते है। 

और एक खास बस दोस्तो अपने Blog और YouTube में कुछ कॉन्टेंट को रखो जिससे व्यूअर एक बार पढ़ने या देखकर दोबारा जरूर आए।


4 Guest Post से 

जब आप अपना पोस्ट लिखकर किसी और के वेबसाईट मे इसे पोस्ट करते है तो इसे ही Guest Post कहते है। Guest post ब्लॉगर के लिए बहुत ही लाभकारी है। इससे डोमेन की DA(Domain Authority), PA(Page Authority) बढ़ता ही है , और इससे आप पैसा भी कमा सकते है। 

बहुत सारे वेबसाइट है जो गेस्ट पोस्ट करती है और उसके बदले में आपको इस पोस्ट के लिए आपके ब्लॉग में ट्रैफिक के अनुसार आपको पैसे मिलता है।

5 Qoura से 

Quora एक Question & Answer वेबसाइट है । यह एक ऐसा वेबसाइट है जहा Question पूछने के पैसे मिलते है। Quora मे QPP ( Quora Partner Program ) है जो प्रश्न पूछने के पैसे देता है।

इसमें जिस प्रश्न मे जितना अधिक ट्राफिक आयेगा उसे उतना ही अधिक पैसे मिलेंगे । आप भी Qoura में फ्री में login कर आज से ही प्रश्न पूछना चालू कर सकते है। आपके प्रश्न के आधार पर आपको QPP से इन्विटेशन आयेगा। जिसके बाद आपको पैसा मिलना चालू हो जाएगा।

Jiophone से पैसा कमाने के आसान तरीके


6 Content writing - 

जी हा आपने सही सुना है कई सारे वेबसाइट्स है जो कॉन्टेंट राइटिंग करवाते है। और उसके लिए आपको पैसा भी देते है। कंटेंट राइटिंग से भी अच्छी इनकम बनाई जा सकती है उसके लिए बस यूनिक और क्वॉलिटी कॉन्टेंट लिखने वाला होना चाहिए।

 

निष्कर्ष -

इस पोस्ट मे हमने सीखा है की घर बैठे पैसा कमाने के पांच तरीको के बारे में । दोस्तो यह पोस्ट पैसा कमाने का आसान तरीका कैसा लगा Comment में जरूर बताए और साथ ही Share करना ना भूले