हैलो दोस्तो
आप सभी का मेरे Blog पेज में स्वागत है। दोस्तो मैंने जब ब्लॉग लिखना चालू किया था तो कोई भी ब्लॉगिंग के बारे में बताने वाला नहीं था। ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी न होने से मैंने शुरुवात में बहुत से दिक्कतों का सामना करना पड़ा है , लेकिन में आप लोगो को बताऊंगा की ब्लॉग लिखना कैसे चालू करे।

 कैसे अपने ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ाए?  लेकिन उसके लिए आपको हमरा ये पेज Subscribe कर लीजिएगा जिससे आपको हमारे सभी पोस्ट के बारे में जानकारी मिलती रहे। इस पोस्ट मे आपको अपना वेबसाइट कैसे बनाए के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

अपना वेबसाइट कैसे बनाए

दोस्तो ब्लॉग लिखने के लिए सबसे पहले और ज़रूरी चीज है डोमेन नाम। जैसे मेरा डोमेन नाम allinonebabji.blogspot.com है यही आपका Internet में आपका Address है जिससे कोई भी आसानी से  Search करके आपके ब्लोग पेज या वेबसाइट मे पहुंच सकता है। डोमेन नाम के बिना ब्लॉगिंग करना नामुमकिन है। क्योंकि किसी भी वेबसाइट्स को उसके डोमेन नेम से ही जाना जाता है। और कोई भी सीधा उसके पेज मे जाना चले तो उसके ब्लॉग एड्रेस या URL से ही जायेगा। 

डोमेन बनाने के लिए आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस का फ्री में उपयोग कर सकते है और चाहे तो Custom domain भी ले सकते है। डोमेन खरीदने के लिए आपके पास Gmail या कोई भी Mail ID होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास कोई Gmail account नहीं है तो आप अपने मोबाइल से आसानी से जीमेल अकाउंट बना सकते है।

आप नीचे दिए गए डोमेन Provider से डोमेन खरीद सकते है -

  • GoDaddy
  • Google
  • Domain.com
  • Namecheap
  • Siteground
  • Bluehost

My first blog

इन्हें भी पढिए :- 

GoDaddy से Domain कैसे खरीदे -

GoDaddy से डोमेन खरीदने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे -


  1. अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ब्राउजर को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में GoDaddy.com सर्च करना है यहां आपको अपना Account बनाना पड़ेगा। यहां account Gmail या Facebook ID से बना सकते है। 

  2. Sign in मे जाने के बाद Create new मे अपना GMail या Facebook के साथ लॉगिन करते हुए पासवर्ड सेट करना है। 

  3. Search box मे अपना Domain name Search करे अगर उस नाम से Domain available रहेगा तो ही उसे उपयोग कर सकेंगे। 

  4. Domain सेलेक्ट करने के बाद उसे Add Cart करना है। और अपने डोमेन name से मिलता जुलता Email Id चाहिए तो उसे भी सेलेक्ट करना है। 

  5. Billing details मे अपना व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, pincode आदि।

  6. Payment करना है। पेमेंट आप Net-banking, debit card , credit card आदि से पेमनेट कर सकते है।

बधाई हो आपका New Domain मिल गया है।


हिंदी कीवर्ड कैसे रिसर्च करे


ब्लॉगर से डोमेन कैसे बनाए -

अगर आप ब्लॉगर से फ्री में डोमेन बनाना चाहते तो तो यहाँ से भी बना सकते है। अगर आपका कंटेंट में दम रहा तो बहुत जल्द आपको Adsense से अप्रूवल भी मिल जायेगा। तो चलिए जानते है की ब्लॉगर से डोमेन कैसे बनाए -

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में से कोई भी ब्राउजर ओपन करना है।
  2. ब्राउजर के सर्च बॉक्स में blogger.com सर्च करना है और इसे अपने gmail से login करे।
  3. उसके बाद आपको Create a new blog में क्लिक करे।
  4. यहां अपने ब्लॉग का Title देना है।
  5. उसके बाद आपको अपने ब्लॉग का डोमेन नेम डालना है जैसे abcd यदि इस नाम से available रहेगा तो आपको डोमेन नाम होगा। abcd.blogspot.com।
इस प्रकार से आप ब्लॉगर में भी डोमेन बना सकते है।

Keyword research जरूरी है - 

किसी भी पोस्ट को लिखने से पहले keyword search करना बहुत जरूरी है इससे उन कितना कंपीटिशन है उसे भी देखना है। और उस पर ट्रैफिक तथा रैंकिंग भी कितना है इसे देखना जरूरी है। कीवर्ड सर्च करने के बाद  उन्हें सही से अपने पोस्ट में लगाना भी है। 

कीवर्ड को पोस्ट में सामान्य से प्लेसिंग होना चाहिए जबरन का उसका उपगोग न करे नही तो इसे कीवर्ड स्टफिंग के श्रेणी में आ जाएंगे। और सबसे ज्यादा जरूरत पड़ता की एक मोबाइल और seo friendly थीम का। 

ब्लॉगर से ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे -

Domain name बनने के बाद आपको पोस्ट मै जाना है वह + मे क्लिक करना है + मे क्लिक करते ही न्यू पोस्ट का विंडो खुल जाएगा। वहा उसका Title देना है। Title ऐसा देना है की वह एकदम यूनिक हो और पोस्ट से संबंधित भी हो। और फिर पोस्ट मे जो आप लिखना चाहते वह लिख दे, पोस्ट जब लिखेंगे तो यह ध्यान देना है की उस पोस्ट में आपका Keyword भी हो। Keyword को बार बार नही लिखना है, कीवर्ड को सामान्य रूप से वाक्य के अनुसार उपयोग करे नहीं तो यह Keyword stuffing हो जाएगा। जो की पूर्णतः गलत है। 

पोस्ट लिखने के बाद उसमे Image भी लगाना है और उस Image मे Alt और Text नेम ज़रूर दे। जिससे वह image rank करे और उसका size भी ज्यादा नहीं होना चाहिए । क्योंकि इमेज का साइज ज्यादा होने से उसे load होने में टाइम लगेगा। पोस्ट लिखने के बाद Labels या Category जरूर देना है साथ ही साथ Permalink को भी सही से लिखे। permalink में भी कीवर्ड का उपयोग करे और साथ ही साथ pernalink में स्पेलिंग का भी ध्यान ज़रूर रखे। जब आपको लगे कि मेरा पोस्ट अब पूरा तरीके से लिखा गया है तो उसे पोस्ट या पब्लिश कर दे। और अपने साइटमैप को भी अपडेट कर ले। 

इस तरह से आपका ब्लॉग मे अपना वेबसाइट कैसे बनाए लिखकर तैयार हो जाएगा।

Adsense Approval Trick

निष्कर्ष :-

दोस्तो आपको मेरा अपना वेबसाइट कैसे बनाए कैसा लगा Comment में जरूर बताइएगा और Share करना ना भूले।