हेल्लो दोस्तो आप सभी का All in 1 में स्वागत है। बहुत लोग हैं जिनके मन में Guest Post और Guest Blogging से संबंधित बहुत से प्रश्न है यह पोस्ट उसी से संबंधित है आपको इस पोस्ट में गेस्ट पोस्ट और गेस्ट ब्लॉगिंग से संबंधित जानकारी मिलेगा। आज आपको हम गेस्ट पोस्ट क्या है औरGuest Post कैसे करे ? इसके बारे में जानकारी देंगे।

गेस्ट पोस्ट क्या है? (Guest Post kya hai)

Guest post नाम से ही स्पष्ट है कि ऐसा पोस्ट जो गेस्ट हो। अर्थात जब कोई ब्लॉगर अपना लेख लिखकर किसी अन्य व्यक्ति के वेबसाइट में पब्लिश करता है तो इसे Guest Post या अतिथि लेख कहते हैं Guest Post को ही Guest Blogging भी कहते हैं गेस्ट पोस्ट का ब्लागिंग में बहुत महत्व होता है


गेस्ट पोस्ट एक ऐसी विधि है जो Search Engine, Blogger, website , Post और Traffic में बहुत अच्छे से संबंध स्थापित करता हैं एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए इन पांचों में संबंध स्थापित होना बहुत आवश्यक है गेस्ट पोस्ट से नए वेबसाइट के लिए High Quality do follow backlink जनरेट होता है साथ ही इससे रैंक होने में आसानी होता है और ट्रैफिक में भी बढ़ोतरी होती है।

गेस्ट पोस्ट करने से वेबसाइट की Alexa rank, Page Authority और Domain Authority की रैंक बढ़ता है जिससे अन्य वेबसाइट्स से सीधा ट्रैफिक आपके वेबसाइट में आते है इतना ही नहीं गेस्ट पोस्ट करने से गूगल या अन्य वेबसाइट को आपके ब्लॉग के बारे में पता चलता है।

हिंदी कीवर्ड कैसे रिसर्च करे


Guest blogging कैसे पोस्ट करे या गेस्ट पोस्ट कैसे करे -

गेस्ट ब्लागिंग करने के लिए जिस वेबसाइट में गेस्ट पोस्ट करना है उसे सबसे पहले अच्छे से जांच लें इसमें कोई Copyright post तो नहीं है और उसका Alexa rank, Domain authority, Page authority सब जांचने के बाद उस वेबसाइट के मालिक से कांटेक्ट करें। उस ब्लॉग पोस्ट को कैसे शेयर करना है इसकी सारी जानकारी लेकर अपना पोस्ट शेयर कर दें । 

साथ ही जब Guest Post लिख रहे हो तो आपका आर्टिकल Unique होना चाहिए। मतलब आपका आर्टिकल कहीं से Copy किया नहीं होना चाहिए। साथ ही आर्टिकल की Quality भी अच्छी होनी चाहिए।

  

guest-post-aur-guest-blogging-kya-hai

इन्हें भी पढिए :- 

 

जब आपका पोस्ट उनके वेबसाइट में पब्लिश हो जाएगा तो आपके पोस्ट में आपका नाम और आपके वेबसाइट का नाम सब दिखाई देगा। गेस्ट पोस्ट लिखते समय इंटरनल लिंकिंग बहुत ज्यादा जरूरी है। जिससे ये पोस्ट में दूसरे वेबसाइट से ट्रैफिक आयेगा। यहां से डायरेक्ट ट्रेफिक आपके ब्लॉग में आएगा। Guest Post करने वाले वेबसाईट के नाम -


  1. Hubpage.com
  2. Edugorilla.com
  3. Guestpostlogging.com
  4. Shoutmehindi.com
  5. Shoutmeloud.com
  6. Hindime.org

Guest blogging से क्या लाभ है -

वैसे अभी तक आप Guest Post के बारे में जान गए होंगे , इससे क्या लाभ होता है वो भी जान गए होंगे। फिर भी मै आपको एक बार और बता देता हूं कि गेस्ट पोस्ट से क्या लाभ है -

  1.  आपके ब्लॉग का फ्री में ही प्रचार हो जाएगा।
  2.  इससे आपके ब्लॉग मे High Quality Backlink मिलेगा।
  3.  इससे आपके ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ेगा।
  4.  वेबसाइट Authority बढ़ेगी।
  5. गूगल को वेबसाइट और कॉन्टेंट के बारे में पता चलेगा।

आपको मेरा पोस्ट "गेस्ट पोस्ट क्या है और Guest Post कैसे करे" कैसा लगा हमे Comment कर ज़रूर बताएं। साथ ही इसे शेयर करना ना भूले।